How to Start a Blog? Complete Success Guide in Hindi.

How to Start a Blog - ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे
How to Start a Blog – ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हे (How to Start a Blog) . दोस्तों काफी लोग सोशल मीडिया और गूगल पर कई बार सर्च करते हैं कि आप कैसे अपना एक नया ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं.

लेकिन उन्हें आधी अधूरी जानकारी ही मिल पाती है. उन्हें पूरी तरह से नहीं बताया जाता कि आप कैसे अपने नए ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं और उसे सफलतापूर्वक बना सकते हैं. आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूर्ण तरीके से बताएंगे कि आप कैसे ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हे (How to Start a Blog).

आपको घबराने की जरूरत नहीं है यह पूरा प्रोसेस बहुत ही आसान सा है. बस आपको पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा. फिर आपको कहीं भी सर्च करने की या किसी से मदद मांगने की जरूरत नहीं है कि आप कैसे एक अपना नये ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप कैसे अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं. (How to Start a Blog in 2020)?

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे – How to Start a Blog

दोस्तों सबसे पहले तो आपको पूरी तरह से तैयार होना होगा कि क्या आप सच में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं या फिर नहीं. हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि ब्लॉगिंग करना कोई आसान काम नहीं है. इसमें आपको पूरी तरह से मेहनत करनी होगी.

क्योंकि कई लोग दूसरों को देखकर (Starting a Blog) ब्लॉगिंग में आते हैं लेकिन अपनी इच्छा को नहीं देख पाते कि उन्हें क्या करना पसंद है.

लेकिन यह बात भी सच है कि अगर आपको ब्लॉगिंग करना सच में अच्छा लगता है तो आपको ब्लॉगिंग में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है. चलिए जानते हैं कि ब्लॉक को कैसे बनाया जाता है.

ब्लॉगिंग की तैयारी – Preparation for Blogging

दोस्तों हम एक बात साफ कर देंगे ब्लॉगिंग को 2 तरीके से करा जा सकता है. एक तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर कर सकते हैं और दूसरा कि आप अपने पर्सनल फोन में भी कर सकते हैं. आपको किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं है.

क्योंकि गूगल कंपनी ने मोबाइल के लिए ब्लॉगिंग चलाने के लिए प्ले स्टोर पर एक ऐप डाल दिया है जिसका नाम है (Blogger). तो आप यह चिंता ना करें कि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है, आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं.

अपने ब्लॉग के लिए एक सही विषय का चयन करें – Select a Perfect Niche for your Blog

दोस्तों सबसे पहले तो आपको ब्लॉगिंग करने के लिए यह डिसाइड करना होगा कि आप किस विषय (Niche) में काम करना चाहते हैं. आसान भाषा में कहें तो आप किस टॉपिक (topic) पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं. हम आपको बता दें कि दो टाइप की (Niche) होती है.

  • Single Niche or Micro Niche
  • Multiple Niche

दोस्तों (Single Niche) में यह होता है कि आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ एक टॉपिक से रिलेटेड ही पोस्ट डालते हैं. मान लीजिए आपका ब्लॉग क्रिकेट से संबंधित है. तो आप सिर्फ अपने ब्लॉग पर क्रिकेट से संबंधित जानकारियां लिखेंगे.

और दोस्तों (Multiple Niche) उन्हें बोला जाता है जो कई टॉपिक पर अपने एक ही ब्लॉक पर जानकारियां लिखते हैं. मान लीजिए कि आपका एक ब्लॉग है और आप उस पर बॉलीवुड, समाचार, खेलकूद पोस्ट लिखते हैं तो आपकी साइट को  (Multiple Niche) बोला जाएगा.

तो दोस्तों यह अंतर होता है (Single Niche) और (Multiple Niche) में. आपको यह डिसाइड करना है कि आप अपने ब्लॉग के लिए कौन सी (Niche) पर काम करेंगे. हम तो आपसे यही कहेंगे कि आप उस टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग बनाएं, जिस पर लिखना आपको अच्छा लगता है जिसकी जानकारी आपको ज्यादा हो.

क्योंकि अगर आप दूसरों को देखकर वही टॉपिक अपने ब्लॉग पर लिखेंगे तो आप कुछ समय बाद परेशान और बोर होने लगेंगे. इसीलिए आपको वही (Niche) चुननी होगी जिस टॉपिक पर आप हमेशा लिख सकें.

एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें – Choose a Blogging Platform

How to Start a Blog - ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे
How to Start a Blog – ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे

दोस्तों हम आपको बता दें कि दो टाइप के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म होते हैं.

  1. Blogger

2. WordPress

दोस्तों आपको खुद डिसाइड करना है कि आप कौन से प्लेटफार्म पर ब्लॉकिंग करना चाहते हैं. अगर आपके पास अभी इतना बजट नहीं है और आप पूरी तरह से ब्लॉकिंग नए हो तो आप (Blogger.com) जोकि फ्री प्लेटफॉर्म है इस पर काम कर सकते हैं.

अगर आपके पास कुछ इन्वेस्टमेंट है तो आप (Creating a wordpress website) प्लेटफॉर्म पर काम कर सकते हैं.

हम आपसे कहेंगे कि अगर आप शुरुआती दौर में है तो आप (Blogger.com) पर काम कीजिए. जब आपको ब्लॉगिंग करते-करते कुछ समय हो जाए और आपको ब्लॉकिंग में काफी जानकारियां समझ आ गई हो तब आप (WordPress.com) पर ट्रांसफर हो जाइए.

क्योंकि इसमें आपको काफी ज्यादा ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कर सकते हैं और ट्रैफिक ला सकते हैं.

एक डोमेन नाम चुनें – Pick a Domain Name

How to Start a Blog - ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे
How to Start a Blog – ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे

दोस्तों इस सूची को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा. आपके ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही मेन बिंदु है. दोस्तों आपको अपने ब्लॉक के लिए एक ऐसा डोमेन नेम चुनना करना होगा जो कि आपके ब्लॉग को रिप्रेजेंट करता हो.

अगर आपका ब्लॉक क्रिकेट से संबंधित है तो आपको अपने डोमेन की शुरुआत में क्रिकेट शब्द को जरूर लेना है. एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं कि आपके ब्लॉग मूवी से रिलेटेड है तो आपको एक ऐसा डोमेन लेना होगा (Bollywoodmovies.com).

आपको ऐसा डोमेन लेना होगा जिसे सुनकर मन में एक छवि की कल्पना की जा सके. एक ऐसा आसान शब्दों में लिखिए जिससे एक बार पड़ने पर याद हो जाए.

डोमेन का फायदा आपके ब्लॉग और आपकी रैंकिंग को बहुत महत्वपूर्ण होता है. डोमेन एक्सटेंशन कई प्रकार के होते हैं जैसे कि

  • .com
  • .in
  • .net
  • .org
  • .co
  • .xyz

दोस्तों ब्लॉकिंग के लिए सबसे अच्छा डोमेन एक्सटेंशन (.com) होता है. कृपया करके आप अपने ब्लॉक के लिए (.com) एक्सटेंशन ही ले. क्योंकि यह पार्टी एक्सटेंशन की तुलना में ज्यादा पावरफुल होता है और गूगल की नजरों में इसे काफी अहमियत दी जाती है.

ऐसी बहुत सारी साइट है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉक के लिए डोमेन नेम खरीद सकते हैं. जैसे कि (Godaddy.com), आपको इस साइड से 500 से 800 के बीच में एक डोमेन नेम मिल जाएगा. अगर साइट पर ऑफर चल रहा है तो आपको यह काफी सस्ता पड़ेगा.

एक वेब होस्टिंग खाता प्राप्त करे – Get a Web Hosting Account

How to Start a Blog - ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे
How to Start a Blog – ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे

दोस्तों अगर आप ब्लॉकिंग करते हो या फिर ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो आपको अपनी साइट के लिए एक वेब होस्टिंग लेनी पड़ती है. अगर आप (Blogger) प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं. तो (Blogger) पर आपको अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग फ्री मिलती है.

क्योंकि यह प्लेटफार्म गूगल का है जो कि बिल्कुल फ्री है. साथ ही इसमें आपको (Blogspot.com) डोमिंग भी मिलता है.

लेकिन अगर आप (WordPress) प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाते हैं. तो आपको वेबसाइट के लिए होस्टिंग लेनी पड़ती है. आपको किसी ऐसी वेबसाइट से होस्टिंग लेनी होगी अपनी वेबसाइट के लिए जिस पर आप आंख मूंदकर विश्वास कर सकें. ताकि आपके वेबसाइट में कोई भी मुश्किल ना आ पाए.

आज हम आपको (Best Web Hosting Company) बताएंगे. दोस्तों का साथ भाषा में कहूं तो (Hosting) हमारे वेबसाइट के लिए उतना ही जरूरी है, जितना किसी घर के लिए बनी हुई उसकी नीम. जिस तरह से मजबूत नीम की वजह से सालों साल उस पर बना हुआ घर खड़ा रहता है. उसी तरह से अच्छी (Hosting) वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है.

अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए कोई भी (Hosting) सस्ती देख कर ले ली है. यह आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही बुरा हो सकता है. अगर हम कोई भी बेकार सी (Hosting) अपनी वेबसाइट के लिए लेते हैं, तो इससे होता यह है कि हमारी वेबसाइट का लोड टाइम बहुत अधिक बढ़ जाता है, वेबसाइट गूगल में बहुत देर में खुलती है.

ज्यादा ट्रैफिक होने पर हमारी वेबसाइट उस ट्रैफिक को नहीं संभाल पाती और डाउन हो जाती है. इससे वेबसाइट की रैंकिंग पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

इसीलिए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमें अपनी साइड के लिए अच्छी से अच्छी (Hosting) लेनी होगी. अगर आपका ब्लॉग नया है, आपने अभी-अभी साइट को बनाया है. तो आपको अपनी वेबसाइट के (Shared Hosting)  लेनी चाहिए.

अगर आप न्यू ब्लॉगर हो तो यह पोस्टिंग आपके लिए बहुत अच्छी रहेगी. क्योंकि शुरुआती दौर में आपके वेबसाइट पर इतना ट्रैफिक नहीं आता है.

और (Shared Hosting) अपने बजट में होती है औरों के मुकाबले है (Shared Hosting) सस्ती होती है. यह होस्टिंग इसलिए बाकी होस्टिंग की तुलना में सस्ती होती है क्योंकि इस होस्टिंग के सर्वर पर काफी लोग कनेक्ट रहते हैं.

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है (Shared Web Hosting). सभी साइड का I.P. Address एक ही रहता है. इसलिए (Shared Hosting) शुरुआती लोगों के लिए अच्छी रहती है.

लेकिन कुछ महीनों के बाद अगर आपकी साइट पर ट्रैफिक ज्यादा आने लग गया है और आपकी साइट की रैंकिंग भी पहले से ज्यादा हो गई है, तो अब समय आ गया है कि आप अपने वेबसाइट का सरवर चेंज कर दें.

यानी कि (Hosting) को बदलना होगा क्योंकि पहले वाला (Shared Web Hosting) इतना ट्रैफिक नहीं संभाल सकता है. ऐसी बहुत से वेबसाइट होस्टिंग कंपनियां हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छी होंगी. वह कितना भी ट्रैफिक क्यों ना हो आपके ट्रैफिक को संभाल लेगी.

सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कंपनी – Best Web Hosting Company

1. A2 Hosting

2. Hostinger

3. HostGator

4. Siteground

5. Bluehost

जो भी हमने आपको यह Best Web Hosting Company बताई है. यह किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक को आसानी से संभाल सकती हैं. इन सभी प्रोवाइडर की अलग-अलग पैकेज है.

आप अपने हिसाब से अपनी वेबसाइट के लिए सर्विस ले सकते हैं. इसकी मदद से आप अपने साइड की रैंकिंग और लोड टाइम को बढ़ा सकते हैं.

वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर ब्लॉग शुरू करना – Starting a Blog on WordPress or Blogger

(Blogger.com) जोकि गूगल का है वह बिल्कुल फ्री है. आप इसमें साइन अप करके बिना एक पैसा खर्च किए ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हैं. आपको कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं है ना ही (Website Hosting) और ना ही (Domain).

आपको सिर्फ अपने गूगल अकाउंट से (Blogger.com) पर जाकर साइन इन करना होगा. फिर आपको अपने ब्लॉग का नाम चुनना होगा. फिर आपके साइड शुरुआती दौर के लिए तैयार है. अब आप अपने पोस्ट लिख सकते हैं.

दोस्तों आप जो भी नाम चूस करोगे उसके बाद मे (Blogspot.com) लिखा आएगा, क्योंकि यह गूगल का फ्री प्रोडक्ट है तभी इसमें यह लिखा आएगा. एक उदहारण से समझते हैं मान लीजिए आपने नाम धरा (Example), तो आपके ब्लॉग का नाम होगा (Example.blogspot.com).

(WordPress.com), दोस्तों इसमें आपको डोमेन के साथ-साथ वेबसाइट होस्टिंग भी खरीदनी पड़ेगी. क्योंकि आपको यहां पर ना तो फ्री होस्टिंग मिलेगी ना ही डोमेन मिलेगा. सबसे पहले आपको डोमेन लेना होगा फिर आपको किसी भी साइट से होस्टिंग लेनी होगी.

फिर आपको होस्टिंग में एक सीपैनल अकाउंट मिलेगा, वहां पर जाकर आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होगा. फिर आप (WordPress.com) के लिए यूज़र नेम और पासवर्ड मिल जाएगा.

इसके बाद आप वर्ल्ड प्रेस में जाकर पोस्ट लिख सकते हैं और अपनी साइट को डिजाइन कर सकते हैं. दोस्तों फ्री टुल नहीं है तभी आपको इसमें काफी ज्यादा ऑप्शन देखने को मिलेंगे.

अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए वर्डप्रेस थीम का चयन करें – Select a WordPress theme to design your blog

Astra Theme

Thrive Theme

दोस्तों मान लीजिए आपने अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाया है और आपने अपने डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट भी कर दिया है. अब आपको अपने ब्लॉग को अच्छा दिखाने के लिए एक थीम की जरूरत पड़ेगी.

जितनी सुंदर थीम आपकी साइट पर लगी होगी उतना ही यूजर्स को आपकी साइट अट्रैक्टिव और पसंद आएगी. दोस्तों वर्डप्रेस पर हजारों थीम फ्री में मौजूद है.

आपको सबसे पहले अपने वर्डप्रेस अकाउंट के डैशबोर्ड में जाना होगा. उसके बाद आपको लेफ्ट में एक ऑप्शन दिखेगा (Appearance). फिर उसके बाद एक फिल्म का ऑप्शन दिखेगा, उसमें क्लिक करके आपके सामने कई सारी टीम आ जाएंगी.

फिर आपको सर्च बार में सर्च करना है जो भी टीम आपको चाहिए. सबसे अच्छी टीम है (Newspaper) (Colormag), दोस्तों यह दोनों थीम फ्री है और बहुत ही अच्छी है आप इसको आसानी से डिजाइन कर सकते हैं.

सर्च बार में सर्च करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना होगा और इंस्टॉल करने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना होगा ताकि आपके ब्लॉक की थीम बदल सके.

फिर आपको अपनी साइट को रिफ्रेश करना है और आपकी टीम बिल्कुल चेंज हो जाएगी. एक नया लुक आ जाएगा आपके ब्लॉक में. दोस्तों जो हमने अभी दो थीम के नाम बताएं, इन्हें डिजाइन करना बहुत ही आसान है.

थीम को एक्टिवेट करने के बाद आपको फिर से अपने डेस बोर्ड में आना होगा और फिर आपको थीम के नीचे कस्टमाइज का ऑप्शन दिखेगा. आपको उस पर क्लिक करना है और ड्रैग एंड ड्रॉप की मदद से आप अपनी थीम को डिजाइन कर सकते हैं.

आप अपनी कैटेगरी को भी बदल सकते हैं या फिर नई क्रिएट कर सकते हैं. यह पूरा प्रोसेस बहुत ही आसान है. आपको बस ध्यान से करने की जरूरत है.

आन पेज एसईओ सेटिंग के साथ लेखन लिखें – Write Content with on page SEO Setting

दोस्तों आपको सबसे पहले एक हजार वर्ल्ड का एक आर्टिकल लिखना होगा. आपका आर्टिकल जितना बड़ा होगा उसका रैंक होने के चांस उतने ही होंगे.

आपको अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड पर जाकर उल्टे हाथ पर एक (Plugins) का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक करना है और जैसे आपने थीम को इनस्टॉल और एक्टिवेट करा था, वैसे ही आपको सर्च बार में (Yoast) (Rankmath) और फिर आपको इन दोनों में से एक Plugins इंस्टॉल करके एक्टिवेट करना होगा ताकि आप अपने आर्टिकल के लिए ऑन पेज एस यू कर सकें.

यह सब करने के बाद आपको 1000 वर्ड का आर्टिकल लिखना होगा. फिर आपको (On Page SEO) करने के लिए अपने टारगेट कीवर्ड को रैंक कराने के लिए आर्टिकल के टाइटल के साथ साथ डिस्क्रिप्शन और मेटा डिस्क्रिप्शन में भी अपने कीवर्ड को रिपीट करना होगा.

साथ ही साथ हेडिंग वन और हेडिंग टू में भी अपने टारगेट कीवर्ड को लिखना होगा. साथ में अपने पहले पैराग्राफ और दूसरे पैराग्राफ में भी अपने टारगेट की वर्ल्ड को लिखना होगा.

जोभी कीवर्ड आप टारगेट करे, उस कीवर्ड को आपको इन सभी जगहों में लिखना होगा. एक और बात ध्यान देने वाली है कि आपको अपना टारगेट कीवर्ड पोस्ट के यूआरएल में भी देना होगा. यह सब बातें आपको ध्यान रखनी है.

समझ लीजिए आपके पोस्ट का (On Page SEO) हो गया है. साथ ही साथ आपको एक पोस्ट में दो इमेज तो देनी ही देनी है.

Do off Page SEO Setting

Get 7 Days Semrush FreeClick Here

दोस्तों अपने पोस्ट का (Off Page SEO) करना बहुत ही आसान है. आपको इसे करने के लिए अपने वेबसाइट के लिए बैकसाइड काम करना है. (Off Page SEO) करने के लिए आपको अपने पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होगा. आपको सोशल मीडिया की मदद लेनी होगी. जैसे कि फेसबुक, (Quora), इंस्टाग्राम, इन सभी प्लेटफार्म का आपको यूज़ करना है अपने पोस्ट को शेयर करने के लिए. ताकि आपके पोस्ट पर व्यू जा सकें.

क्योंकि दोस्तों वेबसाइट नहीं होती है तो उस पर शुरुआती व्यूज लाना बहुत ही कठिन होता है. इसीलिए आपको अपने पोस्ट को शेयर करना बहुत जरूरी है. आप अपने पोस्ट को शेयर करने के लिए यूट्यूब की भी मदद ले सकते हैं. यह सब करने के बाद आप बड़ी वेबसाइट से अपील कर सकते हैं कि वह आपके पोस्ट को अपनी वेबसाइट पर डालें. आप दूसरों की वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं. किस साइट पर एक पोस्ट लिखना होगा. और अपनी साइट का लिंक देना होगा.

इससे यह होगा कि उस वेबसाइट पर जितना भी ट्रैफिक आएगा वह लिंक के द्वारा आपकी साइट तक पहुंच जाएगा. इससे आपको शुरुआती व्यूज मिलने में बहुत मदद मिलेगी.

Pramote your website and Make Money Blogging

दोस्तों अब तक आपने अपना ब्लॉग (वेबसाइट) बना लिया और उस पर अच्छे से आर्टिकल भी लिख दिया साथ ही साथ (On Page SEO) पेज और (Off Page SEO) भी कर लिया. अब बारी आती है कि आपको अपनी वेबसाइट को प्रमोट करना होगा यानी कि आपको अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करके ट्रैफिक लाना होगा.

क्योंकि यह सबको पता है कि नई वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना बहुत ही मुश्किल है. इसलिए आपको अपनी वेबसाइट को प्रमोट करना होगा.

अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के बहुत सारे रास्ते हैं. आप यह पैसा देकर भी कर सकते हैं और फ्री में भी कर सकते हैं. यह हम सब इसलिए करते हैं क्योंकि हमें अपने ब्लॉग से पैसा कमाना है, अगर वेबसाइट पर ट्रेफिक ही ना आए, तो उस वेबसाइट को बनाने का क्या फायदा जब हम उससे पैसा ही नहीं कमा सकते.

सबसे पहले जानते हैं कि हम पैसा देकर कैसे अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं: दोस्तों हम पैसा देकर यूट्यूब पर एडवर्टाइजमेंट करके अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं.

हमें गूगल एडवर्ड जो कि गूगल का है उस पर अकाउंट बनाना होता है. फिर हमें कुछ पैसे देकर गूगल ऐड कैंपेन चलाना होता है. ताकि हमारी वेबसाइट की ऐड लोगों तक पहुंच सके. काफी बड़े-बड़े यूट्यूब पर ऐसा ही करते हैं.

अब बात करते हैं कि बिना पैसा दिए अपनी वेबसाइट को प्रमोट कैसे करें: दोस्तों बिना पैसा दिए वेबसाइट को प्रमोट किया जा सकता है, लेकिन इसमें कुछ समय लगता है. आपको इसमें धैर्य रखना चाहिए.

बहुत से ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं. जैसे कि (Medium.com) (Quora.com) (Web 2.0) (Facebook) (Instagram), दोस्तों आप इन सब सोशल मीडिया एकाउंट्स का सहारा ले सकते हैं.

आपको इन सभी प्लेटफार्म पर अपना निजी अकाउंट बनाना होगा. फिर आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड इन सभी प्लेटफार्म पर पोस्ट करना होगा और अधिक से अधिक मात्रा में शेयर करना होगा.

वेबसाइट पर शुरुआती ट्रैफिक लाने के लिए यह बहुत ही अच्छा और सरल तरीका है. आजकल सभी लोग इसी प्लेटफार्म का यूज करते हैं अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए.

दोस्तों आपको यकीन ना हो लेकिन इन प्लेटफार्म का यूज करके आप बहुत सारा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं. इस तरीके से इतना ट्रैफिक आता है कि आप अपनी साइट को ऐड कैंपेन करके भी नहीं ला सकते.

आपको बस इन सभी प्लेटफार्म पर अपने पोस्ट से रिलेटेड आर्टिकल लिखना होगा और साथ ही साथ अपने वेबसाइट का लिंक भी इन सोशल मीडिया पोस्ट पर देना होगा. ताकि लिंक के माध्यम से दर्शक आपके वेबसाइट पर पहुंच सकें.

Medium और Quora यह दोनों वेबसाइट ही काफी हैं आपके वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए. आजकल लोग इन दोनों वेबसाइट का बहुत यूज कर रहे हैं अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए. दोस्तों अब बात करते हैं कि आप अपनी वेबसाइट यानी कि ब्लॉग से पैसा कैसे कमाएंगे.

How to Earn Money with Blogging

दोस्तों अब बात करते हैं कि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कैसे कमाएंगे. मान लीजिए कि अब आपके साइट पर ट्रैफिक आने लगा है. साथ ही साथ आपके वेबसाइट पर 25 से 30 आर्टिकल भी पब्लिश्ड हो गए हैं.

अब आपको गूगल ऐडसेंस का एक अकाउंट बनाना होगा जो कि गूगल कंपनी का ही है. साथ ही साथ उसमें अपनी वेबसाइट को भी ऐड करना होगा, जिस वेबसाइट को आप मोनेटाइजेशन करना चाहते हैं.

हम आपको बता दें कि हम यह सब इसलिए करते हैं ताकि हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर भी एड्स दिख सकें. क्योंकि जब तक हमारी वेबसाइट पर ऐड्स नहीं दिखेंगी तब तक हम एक भी रुपया नहीं कमा सकते ब्लॉगिंग से.

जब कोई दर्शक हमारी वेबसाइट पर किसी ऐड पर क्लिक करता है तो हमें कुछ अमाउंट मिलता है और वह अमाउंट हमारे गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर ऐड हो जाता है. और जब हमारे गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर $100 हो जाते हैं तो वह अकाउंट हमारे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है.

दोस्तों अब बात करते हैं मान लीजिए कि आपने गूगल ऐडसेंस में अपनी वेबसाइट को ऐड कर दिया है और साथ ही साथ अप्लाई भी कर दिया है मोनेटाइजेशन के लिए. अब आपको 1 से 2 हफ्ते तक इंतजार करना होगा.

ताकि गूगल कंपनी आपकी वेबसाइट का रिव्यू कर सके और अच्छे से देख सके कि क्या आपकी साइट इसके लिए तैयार है. अगर आपने अपनी मेहनत से सारे आर्टिकल लिखे हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने से कोई नहीं रोक सकता.

दोस्तों एक या 2 हफ्ते के अंदर आपको अप्रूवल मिल जाएगा और गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर ऐड्स लगा सकते हैं.

जो भी दर्शक आपकी वेबसाइट पर आकर किसी ऐड पर क्लिक करेगा तो आपको कुछ पैसा मिलेगा आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर.

जैसा कि हमने बताया $100 पूरे होने पर आपका यह अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. आपने जो भी गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर अपना बैंक अकाउंट लिंक करा होगा उसी अकाउंट में यह पैसा गूगल भेज देगा. गूगल ऐडसेंस हमेशा 21 तारीख से 26 तारीख के बीच में पैसा भेजता है बैंक अकाउंट में.

Important Blogging FAQ

What is Backlinks?

दोस्तों काफी लोगों का प्रसन्न होता है जब कोई ब्लॉगिंग फील्ड में आता है कि बैकलिंक्स क्या होता है और कैसे काम करता है और अपनी साइट के लिए बैक लिंग कैसे बनाए जा सकते हैं? आज इन सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं (What is Backlinks) and (How to Create a Backlinks).

दोस्तों बैकलिंक्स ने कहा जाता है कि जो आपकी साइट का लिंग किसी और की साइट पर जुड़ा हुआ हो, उसे (Backlink) कहा जाता है. आसान भाषा में कहें तो मान लीजिए कि कोई एक वेबसाइट है जिस पर एक बहुत अच्छा आर्टिकल है और बहुत सारे विजिटर्स आते हैं उस वेबसाइट पर आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

साथ ही साथ उस आर्टिकल पर आपकी वेबसाइट पेज का लिंक दिया हुआ है तो विजिटर अगर उस आर्टिकल पर दिए गए आपके वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेगा तो वह  आपकी वेबसाइट के पेज पर पहुंच जाएगा.

इससे यह होगा कि आपकी साइट पर भी विजिटर आने लगेंगे और आपके साइड भी जल्दी बैंक होगी और गूगल के नजरों में अच्छी बन जाएगी.

इसी चीज को हम (Backlink) कहते हैं. यहां तक तो आपको पता चल गया होगा कि (Backlink) किसे कहते हैं. हम आपको बता दें कि बड़े-बड़े ब्लॉगर्स (Backlink) की मदद से अपनी साइट को लाइक करते हैं और ट्रैफिक लाते हैं.

(Backlink) एक ऐसा जरिया है जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट को बहुत ही फायदा हो सकता है. आपकी वेबसाइट का लिंक किसी दूसरी वेबसाइट के होम पेज पर या फिर किसी आर्टिकल में दिया हुआ हो. तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक होगी. बस आपको ध्यान देना होगा कि आप किस वेबसाइट से (Backlink) बना रहे हो वह वेबसाइट बहुत अच्छी होनी चाहिए.

क्योंकि दोस्तों मान लीजिए अगर आपने किसी गलत वेबसाइट से बैकलिंक बनाया तो यह आपकी साइट को नुकसान भी कर सकता है.

जैसे कि मान लीजिए कोई पोर्न साइट या फिर कोई डाउनलोडिंग साइट अगर आप (Backlink) को बनाते हैं तो यह आपकी साइट को बहुत बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचाएगा. क्योंकि ऐसी साइट गूगल की नजरों में बहुत बदनाम होती है और बहुत ही खराब होती है. आपको ऐसी साइट से कभी भी (Backlink) नहीं बनाना है.

आपको हमेशा (High Quality Backlink) बनाने हैं. जो साइड बहुत ही पॉपुलर होती है या फिर जिन साइट की वैल्यू गूगल में बहुत ज्यादा होती है आपको वही सही (Backlink) बनाने हैं.

इससे आपकी वेबसाइट चलती रैंक करेगी. बस आपको एक चीज ध्यान देनी है कि आप जिस साइड से (Backlink) बना रहे हैं वह साइड भी आपके (Niche) वाली होनी चाहिए. यानी कि जिससे रिलेटेड आप अपने वेबसाइट पर पोस्ट लिखते हैं, वैसी ही दूसरी वेबसाइट से आपको (Backlink) बनाने हैं.

मान लीजिए कि आपका ब्लॉग क्रिकेट खेल से संबंधित है तो आपको भी किसी दूसरी क्रिकेट संबंधित वेबसाइट से ही (Backlink) बनाने हैं. 

दोस्तों यहां तक हमने जाना कि (Backlink क्या होता है) और हमें किस किस वेबसाइट से (Backlink) बनाने हैं और किस वेबसाइट से नहीं. साथ ही साथ हम आपको बता दें कि (Backlink) तो तरीके के होते हैं.

Two Types of Backlinks

  • DoFollow Backlink
  • NoFollow Backlink

DoFollow Backlink

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले बताया की एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पर जाने का रास्ता होता है वह काम एक लिंक करता है और लिंग आपकी वेबसाइट का होता है. जैसे कि एक पोस्ट जो कि किसी दूसरे वेबसाइट का है अगर उसमें आपकी वेबसाइट या होम पेज का लिंक दिया हुआ है तो आपको वहां से एक (Backlink) मिलेगा. जिसे की (DoFollow Backlink) भी बोला जाता है.

आपको बैकलिंक बनाने के लिए किसी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड करना होता है चाहे आप उसकी वेबसाइट के पोस्ट में करें या फिर होम पेज पर कहीं. और वहां से जब कोई क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आएगा तो उसे (DoFollow Backlink) कहते हैं. एक उदाहरण के तौर पर आपको बताएं तो DoFollow Backlink ऐसा होता है.

<a href=”yourwebsite.com”>Link Text</a>

NoFollow Backlink

दोस्तों (NoFollow Backlink) आपकी वेबसाइट को रैंक करने में कोई भी भूमिका नहीं निभाता है और ना ही गूगल के सर्च इंजन में कोई वैल्यू बढ़ाता है. इस तरह के बैकलिंक फायदा आपकी वेबसाइट को नहीं होता है.

लेकिन कुछ हद तक इस तरह के बैकलिंक से आपकी वेबसाइट को फायदा होता है. जैसे कि इस तरह बैकलिंक बनाने से आपकी वेबसाइट की प्रोफाइल की वैल्यू थोड़ी सी बढ़ जाती है.

क्योंकि अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए (DoFollow Backlink) बहुत बड़ी मात्रा में बनाते हैं. तो गूगल को ऐसा लगता है कि आप यह जानबूझ कर कर रहे हैं.

क्योंकि कई लोग अपनी वेबसाइट को जल्दी रैंक करने के लिए बहुत सारे (DoFollow Backlink) बनाते हैं. जिसके कारण गूगल उन्हें (Penalise) भी कर देता है.

दोस्तों (NoFollow Backlink) का एक और फायदा होता है कि मान लीजिए कि आप की वेबसाइट पर एक आर्टिकल है जिस पर किसी और की वेबसाइट का लिंक है और आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक उस वेबसाइट पर भी ट्रैफिक जा रहा है लिंक के द्वारा.

तो आप इसे रोकने के लिए (NoFollow attribute add) कर सकते हैं. इससे आपके वेबसाइट का लिंक उस वेबसाइट तक नहीं जा पाएगा. उदाहरण देकर हम आपको बताते हैं.

<a href=”yourwebsite.com” rel=”NoFollow”>Link Text</a>

How to Create a Backlink?

दोस्तों अब बात करते हैं कि अपने ब्लॉग के लिए (Backlink) कैसे बनाए जाते हैं. दोस्तों जो भी नए लोग ब्लॉगिंग में आते हैं उन्हें नहीं पता होता कि अपनी वेबसाइट के लिए (Backlink) कैसे बनाए जाते हैं.

हर किसी को अपनी वेबसाइट के लिए (Backlink) बनाना होता है ताकि वह अपनी वेबसाइट को जल्दी से रैंक कर सके और विजिटर ला सके. इसलिए (Backlink) बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं अपनी साइट के लिए.

दोस्तों अपनी वेबसाइट के लिए (Backlink) बनाने की कोई सीमा नहीं होती है. आप जितने चाहे उतने बैकलिंक बना सकते हैं, परंतु आपको ध्यान रखना होगा कि आपको सिर्फ बहुत ही बड़ी और मशहूर वेबसाइट से (Backlink) बनाने हैं.

अगर आप किसी छोटी मोटी या फिर किसी डाउनलोडिंग या स्पैम वाली साइट से हजारों (Backlink) क्यों ना बना लो. उससे आपके ब्लॉग को कोई भी फायदा नहीं होगा उल्टा उससे आपकी वेबसाइट को नुकसान ही होगा. यह बात आपको ध्यान रखनी होगी.

Guest Posting

दोस्तों (Backlink) बनाने का एक मशहूर तरीका आजकल लोग फॉलो कर रहे हैं. सब इसी तरीके से आजकल अपनी वेबसाइट के लिए (Backlink) बना रहे हैं. उस तरीके का नाम है (Guest Posting).

दोस्तों इस तरीके से आजकल काफी लोग (Backlink) बनाते हैं. इसका मतलब होता है कि आपको किसी बहुत ही पॉपुलर और बड़ी साइट पर रिक्वेस्ट करनी होती है, कि क्या मैं आपकी साइट पर एक पोस्ट लिख सकता हूं. इसी को ही (Guest Posting) कहां जाता है.

(Guest Posting) में आपको किसी दूसरे की वेबसाइट पर (Guest post submit) करना होता है वह भी कुछ से लिखा कर. आसान भाषा में कहीं तो आप अपनी वेबसाइट को दूसरों की वेबसाइट पर प्रमोट कर रहे हैं.

यह तरीका जभी कारगर होता है जब सामने वाली साइट बहुत ही पॉपुलर और बड़ी हो. जिसके कारण उस ब्लॉक के विजिटर आपके लिखे गए आर्टिकल को पढ़कर धीरे धीरे आपके ब्लॉग और आपके बारे में जान सकें  और उस आर्टिकल में आपकी वेबसाइट का अगर लिंक दिया होगा तो वहां के विजिटर आपके वेबसाइट पर आएंगे. इसी प्रक्रिया को (Guest Posting) कहां जाता है और इसी के माध्यम से आपको Backlinks मिल जाता है.

Comments

दोस्तों दूसरा तरीका जो कि बहुत ही आसान और कारगर होता है जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते हैं, वह तरीका है Comments. आपको बस ध्यान देना है कि आपको वही ब्लॉग पर कमेंट करने हैं जो आपके ब्लॉग से रिलेटेड हो. आपको बस अपने साइड से रिलेटेड वेबसाइट पर जाकर किसी पोस्ट पर कमेंट करना होगा.

कमेंट करने के साथ-साथ आपको अपना नाम, ई-मेल, और साथ-साथ अपने वेबसाइट का (url) भी देना होता है, ऐसा करने से आपकी वेबसाइट को नो फॉलो लिंक मिलता है. जोकि आपकी साइट पर विजिटर लाने के लिए बहुत मदद करता है.

जब कोई वेबसाइट का मालिक आपके कमेंट को अप्रूव्ड कर देता है तो आप का कमेंट लोगों को उसकी वेबसाइट पर दिखने लगता है. जिससे आपको 19 फॉलो लिंक मिल जाता है.

आपको इन दोनों तरीकों पर अमल करना होगा और अपनी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छी साइट से बैक लिंक क्रिएट करने होंगे.

हम आशा करते हैं कि आप को पता चल गया होगा कि आप अपनी साइट के लिए (How to Create a Backlink). साथ ही साथ आपको अपनी वेबसाइट पर बहुत ही बड़े और अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखने होंगे ताकि आप अपने आर्टिकल के माध्यम से लोगों को जानकारी दे सकें और वह जानकारी लोगों को पसंद आए और जिसके कारण उनकी मदद भी हो.

अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी साइट पर यूजर की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी और लोग आपकी साइट पर आना पसंद करेंगे.

Intention of Making Blog

दोस्तों एक महत्वपूर्ण प्रश्न जो अगर आप जानते हो तो आपको ब्लॉगिंग फ़ील्ड में कोई आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता. आपको अपने मन से पूछना होगा कि आप ब्लॉगिंग फील्ड में क्यों आए हो? आपका ब्लॉग में आने का इरादा क्या है? क्या आप किसी को देखकर ब्लॉगिंग फील्ड में आना चाहते हो या फिर सच में अपना करियर बनाना चाहते हो यह आपको समझना और जानना बहुत जरूरी है.

आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि अगर आप ब्लॉगिंग फील्ड में आना चाहते हो और कैरियर बनाना चाहते हो तो आपका इरादा बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए.

आप को समझना चाहिए कि क्या आप दूसरों की मदद करने के लिए आए हो या फिर पैसा कमाने के लिए. हम सब इसलिए कोई काम करते हैं ताकि हम उस चीज पर मेहनत करके पैसा कमा सकें.

लेकिन साथ ही साथ आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि अगर आपकी सोच पूरी तरह से पैसा कमाना है. तो शायद आप कभी भी ब्लॉगिंग फील्ड में आगे नहीं हो सकते.

आप जो भी काम करो उसे दिल से और लगन से करो. आपको अपने इंटरेस्ट को आगे रखना है कि आपका मन क्या चाहता है और आपको क्या करना अच्छा लगता है.

क्योंकि अगर आप किसी को देखकर ब्लॉगिंग फील्ड में आना चाहते हो तो शायद ही आप आगे बढ़ सके. लेकिन अगर आपको दूसरों को जानकारी देना और दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है तो आप बिल्कुल सही फील्ड में आए हो.

क्योंकि आप अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों की मदद कर सकते हो और उनको नई नई जानकारियां प्रदान कर सकते हो. अगर आपको अपनी नॉलेज को शेयर करना अच्छा लगता है तो आप यकीन मानिए ब्लॉकिंग से बेहतर फील्ड आपके लिए हो ही नहीं सकती.

बस आपको अपने इरादे को स्पष्ट करना होगा कि आप ब्लॉगिंग करना क्यों चाहते हो और क्या यह फील्ड आपके लिए ही बनी हैं.

हर कोई ब्लॉगिंग कर सकता है और हर कोई पैसा कमा सकता है, लेकिन उसके लिए आपका इरादा स्पष्ट होना चाहिएं. अगर आप किसी को देखकर ऐसा करते हो और मेहनत किए बिना यह सोचते हो कि पैसा कमाना है, तो शायद ही आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकेंगे. इसीलिए आपको अपने Intention को पूरी तरह से समझना होगा आपको ब्लॉगिंग क्यों करनी है.

Myth of Blogging World

1. दोस्तों पहले मिथक की बात करें जो ब्लॉगिंग में हर किसी को परेशानी में डालता है और लोग हर जगह प्रश्न पूछने लगते हैं कि गूगल ऐडसेंस कितने आर्टिकल होने पर अप्रूवल देता है ताकि हम अपनी वेबसाइट पर ऐड्स लगा सकें और पैसा कमाना शुरू कर सकें?

हम आपको बता दें कि चाहे आपके ब्लॉक पर 15 से 20 आर्टिकल ही क्यों ना हो, तब भी गूगल आपकी वेबसाइट को ऐडसेंस अप्रूवल दे देगा. परंतु यहां पर एक बात ध्यान देने योग्य है.

कि आपकी वेबसाइट पर जितने भी पोस्ट हो वह बहुत ही वैल्युएबल और मददगार होने चाहिए यूजर्स के लिए. ताकि जो भी आपके आर्टिकल को पड़े तो उसे वहां से अच्छी जानकारी मिले जिससे उसकी मदद हो सके.

अगर आप इस तरीके के 15 तक आर्टिकल लिखते हैं तो यह काफी है गूगल द्वारा आपकी वेबसाइट को ऐडसेंस अप्रूवल देने के लिए.

लेकिन अगर आपने कितने भी पोस्ट क्यों ना लिखे हो अपनी वेबसाइट पर, लेकिन वह आर्टिकल वैल्युएबल ना हो और उनमें बिल्कुल भी जानकारी ना हो तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं देगा.

क्योंकि वह अपने एड्स को उसी साइट पर दिखाना चाहेगा जिस साइड के द्वारा लोगों को जानकारी मिल रही हो और लोगों की मदद हो रही हो. क्योंकि गूगल बहुत समझदार है.

तो आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि आपको अपनी वेबसाइट पर बहुत ही वैल्युएबल आर्टिकल लिखने होंगे जिससे कि लोगों की मदद हो सके और जब आपके 15 से 20 पोस्ट हो जाएं और हल्का-फुल्का ट्रैफिक ही क्यों ना आने लगे तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए बिल्कुल तैयार है.

2. दोस्तों दूसरा सबसे बड़ा प्रसन्न जो ब्लॉगिंग फील्ड में सब को परेशान करता है कि (WordPress) पर ब्लॉकिंग करना सही रहेगा या फिर (Blogger) पर?

काफी लोगों का सोचना होता है कि वर्ल्ड प्रेस पर ब्लॉगिंग करने से हमें फायदा होता है और वेबसाइट जल्दी लाइक करती है बजाय ब्लॉगर के.

हम आपको यहां पर एक बात स्पष्ट करने की अगर आपके कंटेंट में दम है और लोगों को आपके लिखे हुए आर्टिकल से मदद मिल रही है, तो चाहे आप ब्लॉगर पर ही क्यों ना हो आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर ही रैंक होने लगेगी और अपनी वेबसाइट बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे.

आप कोई है दिमाग से निकाल देना होगा की वर्डप्रेस पर ही हमारी वेबसाइट रैंक करती है. यहां पर हम एक और बात आपको बता दें कि ब्लॉगर गूगल की कंपनी का ही है.

जिसमें कि आपको कोई सोचने वाली बात ही नहीं है. गूगल सर्च कंसोल में ब्लॉगर पर लिखे गए ब्लॉग को गूगल काफी अहमियत देता है. इसलिए आपको यह दिमाग से निकाल देना होगा कि वर्ल्ड प्रेस पर ब्लॉग बनाना अच्छा है बजाय ब्लॉगर के.

माना कि ब्लॉगर फ्री है और उसमें इतने प्लगइन नहीं होते हैं लेकिन फिर ब्लॉगर से आप अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं बस आपके आर्टिकल में दम होना चाहिए.

3. दोस्तों तीसरा प्रश्न यह है कि काफी लोग सोचते हैं कि अगर हमें ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो हमारी वेबसाइट पर काफी ज्यादा पोस्ट होने चाहिए और हमारी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक आना चाहिए?

दोस्तों यह सोचना बिल्कुल गलत है कि आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपकी साइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक होना चाहिए और बहुत ज्यादा पोस्ट होना चाहिए. यह सोचना बिल्कुल ही गलत है.

आपको ब्लॉगिंग में पैसा कमाने के लिए ज्यादा ट्रैफिक की जरूरत नहीं है और ना ही बहुत मात्रा में पोस्ट लिखने की. आपको बस ध्यान देना होगा कि आपको वही (Keywords) पर आर्टिकल लिखना होगा जिसकी (Cpc) बहुत अच्छी हो.

अगर आप कितने भी आर्टिकल क्यों ना लिखते लेकिन उस पर सीपीसी है ही नहीं या फिर बहुत कम है तो आप जितना भी ट्रैफिक ले आए उससे आपको नाममात्र की (Earning) होगी.

आपको ध्यान देना होगा कि आपको (High Cpc Keywords) पर बड़े-बड़े आर्टिकल लिखने हैं. भले ही उसका सर्च वॉल्यूम कम ही क्यों ना हो. लेकिन अगर उसका सीपीसी बहुत ज्यादा या फिर साधारण है तो आपका ब्लॉग आपको अच्छा खासा पैसा कमा कर दे सकता है. इसलिए आपको बड़े-बड़े आर्टिकल उसी कीबोर्ड पर लिखने हैं जिसकी सीपीसी बहुत ज्यादा या साधारण हो.

अगर आप अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा मात्रा में आर्टिकल लिख देंगे तो उसका कोई फायदा नहीं चाहे आपके ब्लॉग पर कितना भी ट्रैफिक क्यों ना आता हो.

अगर उसकी सीपीसी बहुत कम है तो आप बिल्कुल भी ऐसा नहीं कहा. इसीलिए आपको ध्यान रखना होगा कि आप उसी कीबोर्ड पर आर्टिकल लिखें जिसकी सीपीसी साधारण या फिर ज्यादा हो.

4. दोस्तों चौथा प्रसन्न हमारा यह है कि काफी लोगों के मन में यह शंका रहती है कि क्या हम अपने ब्लॉग पर कुछ भी लिख सकते हैं?

दोस्तों इस प्रश्न का उत्तर है नहीं, दोस्तों आपको कभी भी जो अपने मन में आए वह अपने ब्लॉग पर नहीं लिखना है. आपको अपने विजिटर्स को देखना है कि वह लोग आपसे क्या चाहते हैं वह किस जानकारी को ज्यादा जानना चाहते हैं आपको उस से रिलेटेड आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर लिखना है. क्योंकि अगर आप अपने मन से ही कुछ भी अपने ब्लॉग पर लिखते हैं तो इससे आपके वेबसाइट का बाउंस रेट बहुत बढ़ जाएगा.

बाउंस रेट बढ़ने से गूगल की नजरों में आपकी साइड बहुत नीचे चली जाएगी. क्योंकि गूगल को लगेगा कि विजिटर को इस वेबसाइट की जानकारी पसंद नहीं आ रही है.

इसीलिए आपको यह चीज ध्यान रखनी है कि आपके विजिटर आपसे क्या चाहते हैं वह किस जानकारी को खोज रहे हैं. यह सब चीजें आपको ध्यान रखनी है आपको कुछ भी अपने ब्लॉग पर ऐसे नहीं लिख देना है.

इन सब को ध्यान में रखते हुए अगर आप लिखते हैं तो ही आपका ब्लॉग मशहूर होगा. यदि आपके वेबसाइट पर विजिटर आना पसंद करेंगे और तभी आप अपने ब्लॉक से पैसा कमा सकेंगे. आपको कभी भी ऐसा नहीं सोचना है कि जो मेरे मन में आया वह में अपने ब्लॉग पर लिख दूंगा.

5. दोस्तों पांचवा प्रश्न हमारा यह है कि काफी लोगों को लगता है कि ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान है?

दोस्तों ब्लॉगिंग बहुत ही आसान है यह कहना बहुत गलत है. ब्लॉगिंग सिर्फ उन लोगों के लिए आसान है जो ब्लॉगिंग के लिए बने हो. कहने का मतलब है कि अगर आप किसी के कहने पर एक बार ट्राई करने पर ब्लॉगिंग आए हो तो आप कभी भी ब्लॉगिंग में आगे नहीं बढ़ सकते.

आपको इसके लिए अंदर से मजबूत मन करके आना चाहिए. आपको अंदर से ही यही सोच कर आना चाहिए कि हां यह बिल्कुल मेरे लिए ही बनी है. अगर आप यूट्यूब पर या फिर किसी मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखकर ब्लॉकिंग में आए हैं और आपका मन नहीं है अंदर से, और आप जबरदस्ती अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख रहे हो. लेकिन आपको यह करना अच्छा नहीं लगता तो आप यकीन मानिए आपके लिए ब्लॉगिंग नहीं है.

लेकिन आप अंदर से कुछ करना चाहते हो, आपको लिखना और जानकारी प्रदान करना अच्छा लगता है. लोगों की मदद करने में आपको बहुत खुशी मिलती है. आप लोगों की हेल्प कर सकते हो और ब्लॉगिंग में फोकस कर सकते हो. अपने विजिटर से एक रिश्ता बना सकते हो और आप मेहनत कर सकते हो. तो यकीन मानिए कि आप ब्लॉगिंग के लिए ही बने हो.

Blogging is Really Worth?

यह बहुत ही अच्छा प्रशन है दोस्तों, क्या सच में (Blogging) वास्तव में हमारे लायक है या फिर नहीं. इसका जवाब है बिल्कुल लायक है.

अगर आप ब्लॉकिंग फील्ड में से काम करते हो तो आपको ब्लॉगिंग फील्ड में भविष्य बनाने से कोई नहीं रोक सकता. आपको कभी हार नहीं माननी है.

भारत में ऐसे कई लोग हैं जो ब्लॉगिंग के माध्यम से पूरे भारतवर्ष के साथ-साथ पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुके हैं. आपका (Blog) इंग्लिश हो या फिर हिंदी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. बस आप जो अपने ब्लॉग पर लिखें, वह पढ़ने वाले के लिए मददगार होने चाहिए. यानी कि किसी को पढ़कर उससे कुछ सीखने को मिलना चाहिए.

जैसा कि हमने आपको नीचे बताया है यह भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगर है. इन्होंने अपने ब्लॉक की मदद से पूरे भारतवर्ष में अपनी पहचान बनाई है और यह ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा खासा पैसा भी कमाते हैं.

क्या कहना बिल्कुल सही है कि (Blogging) सच में लायक है. आपको सीखने के लिए कहीं भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है.

इनके वेबसाइट के माध्यम से और यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे बिना रुपए खर्च करें आप (Blogging) पुरी तरह से सीख सकते हैं. आपको अपने शुरुआती दिन (Blogging) सीखने में लगाने होंगे.

अगर आप आधी अधूरी जानकारी प्राप्त करके (Blogging) करने लग जाते हैं, तो आप यह बहुत बड़ी गलती कर रही है. क्योंकि आगे जाकर आपको ही परेशानी होगी. इसलिए आपको (Blogging) को शुरुआती दिनों में प्रेक्टिकल करके ही सीखना होगा.

Top Bloggers

दोस्तों अगर आप (Top Bloggers) की बात करें, जिन्होंने ब्लॉक इनफील्ड की मदद से बहुत सारा फेम बहुत सारे रुपए भी कमाए हैं. इन्होंने ब्लॉगिंग की मदद से अपनी पहचान पूरे भारतवर्ष में बना ली है. वह भी सिर्फ हिंदी ब्लॉग के माध्यम से, कई भारतीय ब्लॉगस ऐसे भी हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग की मदद से अपनी पहचान पूरी दुनिया में बना रखी है.

तो चलिए आज हम आपको उन व्यक्तियों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग फील्ड की मदद से पूरे भारतवर्ष में अपना नाम कमाया है और साथ ही साथ इसे अपना फ्यूचर भी बना लिया है. इनके बारे में जानकर आपको मोटिवेशन जानकारी मिलेगी और यदि आप (Blogging Career) बनाना चाहते हैं तो आपको भी इनकी तरह ही मेहनत करनी होगी.

1. Shout Me Hindi

Shoutmehindi.com के संस्थापक हर्ष अग्रवाल जी हैं. इनका ब्लॉग इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, और अरविंद से रिलेटेड है. इनका ब्लॉग इंडिया के टॉप 10 में आता है. इनके वेबसाइट का कमाई का जरिया (Google AdSense) और (Affiliate Marketing) है.

2. Support Me India

Supportmeindia.com के संस्थापक जुनैद खान जी है. इनका ब्लॉग इंटरनेट पर आधारित है. इनका उद्देश्य इंटरनेट से जुड़ी हर जानकारी को लोगों तक पहुंचाना है. इनका ब्लॉग भी इंडिया के टॉप 10 में आता है. उन्होंने अपने ब्लॉग की शुरुआत 2015 में की थी. इनके वेबसाइट का कमाई का जरिया (Google AdSense) और (Affiliate Marketing) है.

3. Blogging Hindi

Blogginghindi.com के संस्थापक अरशद नूर है. उन्होंने अपने ब्लॉग को 2016 में बनाया था. अपनी वेबसाइट के माध्यम से यह लोगों तक सरल भाषा में इंटरनेट की जानकारी को पहुंचाते हैं. इनका उद्देश्य हिंदी के कमी को पूरा करना है. क्योंकि अभी भी पूरी दुनिया के मुकाबले हिंदी ब्लॉग बहुत कम है. इनके वेबसाइट का कमाई का जरिया (Google AdSense) है.

4. Acchi khabar

Acchikhabar.com के संस्थापक गोपाल मिश्रा जी हैं. इनका उद्देश्य अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक बहुत ही सरल भाषा में अच्छी जानकारी पहुंचाना है. जिससे लोग आसपास की चीजों से जागरूक रहें. इन्होंने अपने ब्लॉग की शुरुआत 2011 में की थी. इनके वेबसाइट का कमाई का जरिया (Google AdSense) है.

5. Hindi Soch

Hindisoch.com के संस्थापक पवन कुमार जी हैं. इनका उद्देश्य अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों में हिंदी भाषा में जागरूकता फैलाना है. यह अपने ब्लॉग पर मोटिवेशनल से लेकर बायोग्राफी तक के टॉपिक लिखते हैं. इनके वेबसाइट का कमाई का जरिया (Google AdSense) है.

दोस्ती यह है वह भारत के मशहूर ब्लॉगर जिन्होंने अपने मेहनत और लगन से पूरे भारतवर्ष में नाम कब है. ब्लॉगिंग फील्ड में इन्होंने पूरी तरह से अपना फ्यूचर बना लिया है. ऐसे ही और बहुत सारे लोग भारत में हिंदी ब्लॉग के माध्यम से नाम कमा चुके हैं. इन्होंने अपने जीवन काल में यह मुकाम कई सालों की मेहनत के बाद पाया है.

Conclusion

आपको भी इनकी तरह मेहनत करनी चाहिए. चाहे वह कोई सी भी फील्ड क्यों ना हो, आपको पूरी तरह से मेहनत करनी ही होगी. इंसान अपने जीवन में कुछ भी कर सकता है. हमें बस हार नहीं माननी चाहिए प्रयास करते रहना चाहिए. अगर आप भी ब्लॉगिंग फील्ड में इनकी तरह सक्सेस होना चाहते हैं और अपना फ्यूचर बनाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगिंग में वही फील्ड चुन्नी है जिसमें आपको ज्यादा रुचि हो और ज्यादा जानकारी हो.

तभी आप लोगों को उस रुचि में जानकारी दे पाएंगे. दूसरों को देखकर आप यदि उसी टॉपिक पर अपना ब्लॉक बना लेते हैं. तो आप यह बहुत बड़ी गलती कर रही है. आपको वही टॉपिक जूस करना है जिसमें आप माहिर हो और लोगों तक महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर सकें. तभी आप ब्लॉगिंग फील्ड में अपना भविष्य बना सकते हैं.

If you want to check wordpress premium themes and plugins GPL files for free then click below link

WordPress Premium Theme

WordPress premium Plugin

Leave a Comment